गुरुवार, 11 जुलाई 2024

अज़रबैजान यात्रा (भाग 6)

 अज़रबैजान यात्रा (भाग 6) - गबाला की रोमांचक सैर 


आज की सुबह हम नियत समय पर अपने होटल से अपने गंतव्य की ओर चल पड़े आज का हमारा गंतव्य था अज़रबैजान में छुपा हुआ स्वर्ग जिसका नाम है गबाला यह एक शहर है जो बाकू से लगभग 225 किलोमीटर दूर ग्रेटर काकेशस पहाड़ों की दक्षिणी ढलान पर स्थित है।  आमतौर पर वसंत और पतझड़ में यहां मौसम सुहाना रहता है।  गर्मियों में गर्म और सर्दियों में सर्द रहता है। इस शहर की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि इसके अस्तित्व की तरह ही रंगीन रही है। यह अज़रबैजान के इतिहास के सबसे चमकीले पन्नों में से एक है। इस क्षेत्र की प्राकृतिक पर्यावरण परिस्थितियां पर्यटन विकास के लिए नए द्वार खोलती हैं। यहां का मुख्य आकर्षण तुंफ़डाघ माउंटेन है जो गबाला के शहर के केंद्र से लगभग 4 किलोमीटर दूर है । यहां इस पर्वत श्रेणी पर गर्मियों और सर्दियों में मनोरंजन की सुविधाएं हैं । यहां विंटर समर टूरिज्म सेंटर है, स्कीइंग का मौसम यहां 15 दिसंबर से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है, तब तुंफ़डाघ माउंटेन  में स्नोमोबाइल राइडिंग, स्लेज ट्रिप्स, एडल्ट एटीवी क्वॉड बाइक और स्नोबोर्डिंग जैसे मनोरंजन कार्यक्रम भी होते हैं । पहाड़ के खूबसूरत नजारों को देखने के लिए रोपवे की सुविधा है। आप पहाड़ों पर जाकर वहाँ का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं और सर्दियों के मौसम में सर्दियों के खेलों का लुत्फ उठा सकते हैं।

हम सबेरे 8 बजे निकले थे दूरी ज्यादा थी। 5 घंटे तो लग गए पहुंचने में रास्ते में हमने रुक कर एक राज रेस्टोरेंट में लंच किया । लंच बहुत अच्छा था उसके बाद हम फिर गबाला के लिए निकल गए इस देश में भी हमारे देश की तरह रास्ते में टॉयलेट की सुविधा है।  पेट्रोल पंप और कुछ रेस्टोरेंट और कुछ जगह पर टॉयलेट है। उसमें पैसे भी नहीं देने पड़ते हैं यहां पर होटल के बाहर जितने भी टॉयलेट आपको मिलेंगे वह सब इंडियन स्टाइल के मिलेंगे और होटल के अंदर टॉयलेट में पानी के लिए जेट और सारी सुविधा मिल जाती है। हम गबाला पहुंचने तक वैसे ही थक गए थे पर जोश भरपूर था। हमने यहां दो-तीन घंटे बिताए पर जैसा कि इसके बारे में  सुना और पढ़ा था यहां वैसा स्वर्ग जैसा हमें कुछ भी नहीं दिखा। हो सकता है, गर्मी बहुत थी और बर्फ भी नहीं थी, न ही कोई खेल और मनोरंजन का कोई साधन मिला फिर भी हमने वहाँ का जितना भी हो सका आनंद लिया, ऊपर तक गए, मजे किए, ठंडी हवा का आनंद लिया और और लौट चले अगले नए पड़ाव नेहूर झील की तरफ।

यह नेहूर झील गबाला से 3 किलोमीटर पूर्व में गुल्लुबुर, गोयदाग और युमुरू पहाड़ों के बीच प्राकृतिक रूप में स्थित है। नेहूर झील गबाला की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है । यहां से काकेशस पर्वतों का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है।  शांत वातावरण में पक्षियों की आवाजें बहुत ही मनोहारी लगती हैं। इस झील का उपयोग जलाशय के रूप में किया जाता है और यह गबाला के आसपास के क्षेत्र को पीने का पानी प्रदान करती है । यह मछली पकड़ने के लिए बेहतरीन जगह है और आप यहां पर नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं । झील के बाहर के इलाकों में बहुत सारे रेस्टोरेंट है जहां आप यहां के लोकल खानपान और इंडियन खाने या शाकाहारी खाने और तरह-तरह के नाश्ते और बियर का आनंद ले सकते हैं। वहाँ पैडल बोट का आनंद लिया। वहाँ पर हमने आलू के स्पाइरल जो इंडिया में भी मिलते हैं वैसे स्पाइरल खाए। एक आलू स्पाइरल की कीमत पांच मनत थी जो लगभग 250 हुए और दो जूस लिए 8-8 मनत  के थे जो लगभग 800 के दो जूस हुए। यहां के मनोहारी दृश्य को आंखों में सहेज कर हम अगले स्थल की ओर निकल गए और यह था 7 ब्यूटी वॉटरफॉल ।

7 ब्यूटी वॉटरफॉल काकेशस पर्वत की सबसे ऊंची चोटियों से गिरने वाला चट्टानी झरना गबाला गांव वंदन में स्थित है। 7 ब्यूटी वॉटरफॉल का नाम उन सात पहाड़ी सड़कों के नाम से आया जिन्हें पार करके हम झरने तक पहुंच सकते हैं। सर्दियों में यहां पहुंचना इसलिए मुश्किल है क्योंकि झरना पूरी तरह से जम जाता है। वसंत और गर्मी में ही आप इसका आनंद उठा सकते हैं। वहाँ चढ़ाई बहुत थी फिर भी काफी ऊपर तक गए। झरनों और कलकल बहते पानी को देख सारी थकान दूर हो गई। फिर हम चल दिए वापस लौटने के लिए । वापस पहुंच कर बाकू के किसी एक रेस्टोरेंट पर कुछ पेट पूजा की। थकान बहुत हो गई थी एक ही दिन में 5 घंटा जाना और 5 घंटा आना । हम लोग शायद रात 12:00 बजे अपने होटल पहुंचे और अगले दिन फिर किसी नई मंजिल की तलाशकर, उस तक समय से पहुंचने का उपक्रम करना था। कुछ नया देखना था, जानना था इसलिए हमने सबसे पहले रात की मंजिल के लिए बिस्तर की ओर कदम बढ़ाए और सपनों में खोने के लिए लेट गए।

कुल मिलाकर कहूँ तो गबाला की यात्रा गर्मी के मौसम में मुझे बहुत सुखद नहीं लगी। जितना और जैसा बोला गया था, वैसा तो वहाँ कुछ भी नहीं था। कहते हैं एयरपोर्ट से सीधे गबाला जाओ वहाँ दो रात रुको। हो सकता है सर्दियों में अच्छा लगता हो पर गर्मियों में तो बिल्कुल नहीं। थकान ज्यादा हुई कुछ देखने को खास नहीं था। यह ठीक है कि 7 वॉटर फॉल्स तो अभी ही दिखेंगे सर्दियों में जमे हुए मिलेंगे और लेक अच्छी थी।  सेवन वॉटर फॉल्स अच्छे थे पर इतना देखने के लिए 10 -12 घंटे की यात्रा, एक मुश्किल सफर था। ये एक अच्छा फैसला और सुझाव नहीं था।

बाकू में एक अत्यन्त रोमांचक दिन की समाप्ति और बस इस पोस्ट में इतना ही, कल एक नये सफ़र का विवरण अगली पोस्ट में...


गबाला कैफ़े और रिसोर्ट 


गबाला में रवीन्द्र 


गबाला में हम तुम 


7 ब्यूटी फाल्स 


गबाला का दृश्य 


तुफानदाग केबल कार में 



रास्ते का भोजन स्थल राज रेस्तराँ


गबाला में हम 


गबाला में हम


गबाला कैफ़े में 


गबाला में दूसरी केबल कार में 


एक फोटो याद के लिए 

गबाला में कुआड बाईक 

गबाला की यादों में 


गबाला का दृश्य 


गबाला केबल कार स्टेशन 


गबाला केबल कार


गबाला कैफ़े में





2 टिप्‍पणियां:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...