रविवार, 20 मार्च 2011

पिटारा

पिटारा  


रंगों का अजब फुहारा हूँ मैं.
खुशिओं का पिटारा हूँ मैं.
रह जाऊं अन्दर तो गुमसुम.
बिखर जाऊं तो नज़ारा हूँ मैं.
बढ़ जाये मन का समंदर कितना ही क्यों ना. 
उसको बांधे  इक मजबूत किनारा हूँ मैं.
बांध लूँ  दूब की पाजेब जिस पल.
मखमली गलियारा हूँ मैं.
पहनूं अनगिनत कलियों का नीला घाघरा ऐसे.
कि आसमां सारा हूँ मैं.
कभी बरसती कभी तरसती कभी बिफरती.
कुदरत का इशारा हूँ मैं.
मन में बसा लो तो शबनम.
निकालो तो शरारा हूँ मैं.
ओढ़ लूँ श्वेत चूनर तो संगेमरमर.
लाल हो जाऊं तो प्यार तुम्हारा हूँ मैं.
रंगों का अजब फुहारा हूँ मैं.
न्द्रनु सारा का सारा हूँ मै.

43 टिप्‍पणियां:

  1. ऐसे ही इन्द्रधनुषीय रंग बिखेरते रहिये।

    जवाब देंहटाएं
  2. नेह और अपनेपन के
    इंद्रधनुषी रंगों से सजी होली
    उमंग और उल्लास का गुलाल
    हमारे जीवनों मे उंडेल दे.

    आप को सपरिवार होली की ढेरों शुभकामनाएं.
    सादर
    डोरोथी.

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुमुखी रंगों में सरोबार होली पर एक अच्छी रचना ।
    होली की हार्दिक शुभकामनायें जी ।

    जवाब देंहटाएं
  4. बढ़ जाये मन का समंदर कितना ही क्यों ना.
    उसको बांधे इक मजबूत किनारा हूँ मैं.
    बांध लूँ दूब की पाजेब जिस पल.
    मखमली गलियारा हूँ मैं.

    बहुत सुन्दरता से भावों को अभिव्यक्त किया है आपने ....होली के रंगों की तरह ....आपको होली की हार्दिक शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  5. बेहतरीन!

    होली की हार्दिक शुभकामनाएं!

    सादर

    जवाब देंहटाएं
  6. वाह क्या रंगीली रचना है !
    आपको और आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  7. bahut hi sundar rachna ,main likhkar bhi holi par kuchh na daal paayi magar mitro ki rachna me apni dil ki baat ko anubhav kiya ,tyohaar yahi sachche hote jahan hum na chal paaye ,to hamare saathi saath nibhaye .aaj sabki rachnao ko padhkar bahut khushi hui .manavata sada ujaagar rahe .

    जवाब देंहटाएं
  8. .होली पर्व पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं ...

    जवाब देंहटाएं
  9. मन में बसा लो तो शबनम.
    निकालो तो शरारा हूँ मैं.
    सुन्दर रंग बिखेरे हैं आपने.
    शुभकामनाये!!

    जवाब देंहटाएं
  10. होली पर क्या पिटारा खोला है आपने।
    रंग से सराबोर रचना।
    हैप्पी होली!

    जवाब देंहटाएं
  11. इन्द्रधनुषी रचना रुपी पिटारा मनमोहक लगा ..

    जवाब देंहटाएं
  12. बांध लूँ दूब की पाजेब जिस पल.
    मखमली गलियारा हूँ मैं.
    पहनूं अनगिनत कलियों का नीला घाघरा ऐसे.
    कि आसमां सारा हूँ मैं.....

    बहुत सुन्दर उपमाएं...बहुत सुन्दर काव्यरचना...
    हार्दिक बधाई...

    जवाब देंहटाएं
  13. कुदरत का इशारा हूँ मैं.
    मन में बसा लो तो शबनम.
    निकालो तो शरारा हूँ मैं... bahut hi pyaari rachna

    जवाब देंहटाएं
  14. रंगों का अजब फुहारा हूँ मैं...
    इन्द्रधनुष सारा का सारा हूँ मै.
    बहुत अच्छे भाव .. आपको रंगो के पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएँ !

    जवाब देंहटाएं
  15. Kya gazab rang bikhere hain is rachaname!
    Holi bahut mubarak ho!

    जवाब देंहटाएं
  16. बहुत सुंदर चित्र ओर उतनी ही सुंदर रचना, धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  17. होली पर एक अच्छी रचना ।
    आप को सपरिवार होली की ढेरों शुभकामनाएं.

    जवाब देंहटाएं
  18. Rachana bahut hee sunder rachana rang birange bhav holi ka mahoul bana gaye.
    aap me anupam pratibha hai.aasheesh aur shubhkamnae.

    जवाब देंहटाएं
  19. आदरणीय रचना जी
    नमस्कार !
    सुन्दर रंग बिखेरे हैं आपने.
    शुभकामनाये!!
    रंगों का त्यौहार बहुत मुबारक हो आपको और आपके परिवार को|

    जवाब देंहटाएं
  20. बहुत सुन्दर रंगों का इन्द्रधनुष. शुभकामना.

    जवाब देंहटाएं
  21. रंगबिरंगी मोहक रचना ! होली मुबारक!

    जवाब देंहटाएं
  22. बेहद भावभरी मनमोहक रचना।

    जवाब देंहटाएं
  23. यह कविता खुद में रंगमयी है ऊपर से विविध रंगों से सजे शब्द, सब कुछ रंगीन लग रहा है। यह पिटारा असरदार है।

    जवाब देंहटाएं
  24. सुंदर उपमाएं लिए रंगबिरंगी रचना ...बेहतरीन

    जवाब देंहटाएं
  25. बिखर जाऊं तो नजारा हूँ मैं ...
    बड़े खूबसूरत नज़ारे देखे आपकी कविता में ...!

    जवाब देंहटाएं
  26. वाह . प्रकृति और मनुष्य के सारे रंग एक साथ . सुन्दर रचना .

    जवाब देंहटाएं
  27. बेहद खूबसूरत रचना.


    ओढ़ लूँ श्वेत चूनर तो संगेमरमर.
    लाल हो जाऊं तो प्यार तुम्हारा हूँ मैं.


    पहनूं अनगिनत कलियों का नीला घाघरा ऐसे.
    कि आसमां सारा हूँ मैं.

    बहुत खूब.
    शुभ कामनाएं.

    जवाब देंहटाएं
  28. दूब की पाजेब
    कलियों का नीला घाघरा

    मन में बसा लो तो शबनम.
    निकालो तो शरारा हूँ मैं.

    ओढ़ लूँ श्वेत चूनर तो संगेमरमर.

    वाह रचना दीक्षित जी वाह| मान प्रफुल्लित हो गया इस कविता को पढ़ कर|

    जवाब देंहटाएं
  29. बढ़ जाये मन का समंदर कितना ही क्यों ना.
    उसको बांधे इक मजबूत किनारा हूँ मैं.
    बांध लूँ दूब की पाजेब जिस पल.
    मखमली गलियारा हूँ मैं.
    बहुत ही खूबसूरत भावों के साथ बेहतरीन शब्‍द रचना ।

    जवाब देंहटाएं
  30. ओढ़ लूँ श्वेत चूनर तो संगेमरमर.
    लाल हो जाऊं तो प्यार तुम्हारा हूँ मैं.!!!
    वाह ! रंगों की शानो शौकत तो आज पता चली है !लाल रंग लोंगो को लाल कब और कैसे करता है,शब्दों में साकार हो गया ! होली की शुभ कामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  31. इंद्र धनुषी रंगों की छटा बिखेरती मनमोहक रचना ..

    जवाब देंहटाएं
  32. vaah gubbare par itna bada vivran mano apne man rupi gubbare ki tulna kar di ho. sunder vivechan.

    जवाब देंहटाएं
  33. हर रंग को बहुत खूबसूरती से व्याख्यायित करती बहुत ही सुन्दर रचना ! बधाई एवं शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  34. बांध लूँ दूब की पाजेब जिस पल,
    मखमली गलियारा हूँ मैं।
    पहनूं अनगिनत कलियों का नीला घाघरा ऐसे,
    कि आसमां सारा हूँ मैं।

    विविध रंगी शब्दों से आपने प्रकृति को रंग दिया है,
    या यूं कहें कि प्रकृति से रंग लेकर आपने शब्दों को रंग दिया है।
    वाह, अद्भुत शब्द, अनोखी भावनाएं।
    बधाई स्वीकार करें।

    जवाब देंहटाएं
  35. आपकी कविता में इन्द्रधनुषी छटा है.वाह

    जवाब देंहटाएं
  36. रह जाऊं अन्दर तो गुमसुम
    बिखर जाऊं तो नज़ारा हूँ मैं .....

    एक प्रभावशाली रचना !!

    जवाब देंहटाएं
  37. rachna ji
    holi ke rang me puri tarah se bheegi aapki indra-dhanishhi kavita bahut bahut hi achhi lagi
    padh kar aisa laga ki sach me pura man hi rang may ho gaya.
    us par shbdp ka behtreen chunav usko aur nikhaar gaya
    shandar prastuti
    dhanyvaad
    poonam

    जवाब देंहटाएं
  38. शब्दों का ऐसा इन्द्रधनुष पहले ऐसा कभी नहीं देखा.. देर से ही लेकिन होली की हार्दिक शुभकामनाये !

    जवाब देंहटाएं

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...